मूंगलेट। मूंगलेट की रेसिपी इन हिंदी। स्पेशल स्ट्रीट फूड मूंगलेट ।How to Make Muglet in Hindi। Tasty Muglet Recipe

मूंगलेट। मूंगलेट की रेसिपी इन हिंदी। स्पेशल स्ट्रीट फूड मूंगलेट ।How to Make Muglet in Hindi। Tasty Muglet Recipe


मूंगलेट सुनने में जितना अजीब लग रहा है उतना ही स्वादिष्ट खाने में लगता है यह एक स्ट्रीट फूड है जो की मूंग दाल के पेस्ट और सब्जियों और मसाले के मिश्रण से बनाई जाती है, क्योंकि यह मूंग दाल से बनी होती है तो यह खाने में बहुत हल्की व स्वादिष्ट होती है। यह हेल्दी भी है क्योंकि इसमें दाल व सब्जियों का प्रयोग किया गया है जो स्वास्थ्य की दृष्टि से लाभप्रद है। इस बच्चे बड़े सब बहुत पसंद करते हैं हरि तीखी वाली चटनी और इमली की मीठी चटनी के साथ इस खाया जाता है आप चाहे तो इसे टमाटर की चटनी या फिर ऐसे भी सर्वे कर सकते हैं मूंगलेट के लिए हमें पहले से थोड़ी तैयारी करके रखनी पड़ती है अगर आप ये तैयारी पहले से कर लेते हैं तो फिर इसे बनाने में ज्यादा समय नहीं लगता।


मूंगलेट रेसिपी इन हिंदी


चार लोगों के लिए मूंगलेट बनाने की विधि

Ingrident

मूंग दाल – 4 कप भीगी हुई 

अदरक लहसुन का पेस्ट – 1 चम्मच

पत्ता गोभी – 1 कप बारीक कटी हुई 

गाजर – ½ कप बारीक कटा हुआ 

मटर – ½ कप (उबले हुए) 

स्वीट कार्न – ½ कप(उबले हुए) 

प्याज – ½ कप बारीक कटा हुआ 

शिमला – ½ कप बारीक कटा हुआ 

अदरक - 1 इंच लंबाई में कटा हुआ 

बीटरूट – 1 इंच लंबाई में कटा हुआ 

हरी मिर्च – 2 बारीक कटी हुई 

हरा धनिया – बारीक कटा हुआ 

हल्दी – 1/2 चम्मच 

लाल मिर्च पाउडर  – ½ चम्मच 

नमक - स्वादानुसार 

ईनो (फ्रूट सॉल्ट) - 1 चम्मच


Recipie

चार लोगों के लिए मूंगलेट बनाने के लिए मूंग दाल धोकर रात भर भिगो ले या फिर चार से पांच घंटा भी भिगोकर रख सकते हैं फिर इसे धोकर छान ले अब एक मिक्सर जार में डालें और चिकना पीस ले।

अब पिसी हुई दाल को एक कटोरा में निकाल लें और साइड में रख दें अब सब्जियां काटे।


मूंगलेट में आप अपने पसंद की सब्जियां डाल सकते हैं जो भी सब्जी आपको पसंद हो। यहां पर पत्ता गोभी, प्याज, गाजर, शिमला को धोकर बारीक काट लिया है साथ ही स्वीट कॉर्न और मटर को 2 मिनट के लिए उबालकर छान लिया है धनिया, मिर्ची को बारीक कट कर रख लिया है।


अब एक बड़े आकार का कटोरा लें इसमें मूंग दाल का बैटर डालकर अच्छी तरह से फेंट ले तीन से चार मिनट फेटने के बाद उसमें नमक हल्दी डालकर मिक्स करें सभी बारीक कटी हुई सब्जियां मटर, कार्न, हरी धनिया, हरी मिर्च डालकर अच्छी तरह से मिला ले।


अब एक पेन गैस पर रखें इसमें थोड़ा तेल डालकर फैलाएं और गर्म होने दें। तब तक मूंगलेट के बैटर मैं एक चम्मच ईनो डालकर अच्छी तरह मिक्स करें और गर्म पेन में पलट दें एक बार में इतना ही बेटर डालें कि वह आधा इंच मोटा रहे और पूरे पेन में फैल जाए।


अब इसे हाई फ्लेम पर तीन से चार मिनट ढक कर पकाएं फिर गैस की फ्लेम मीडियम में करके पलटें और दोनों तरफ से अलट-पलट कर अच्छी तरह से सेंक लें।


इसे पूरी तरह पकाने में लगभग 10 मिनट का समय लगता है जब यह दोनों तरफ से सुनहरा हो जाए तो इसे एक प्लेट में निकाल लें और पिज़्ज़ा की तरह कट करें।


अब इसे हरी चटनी, टमाटर सॉस ,इमली की चटनी या फिर दही की खट्टी वाली चटनी के साथ गरमा गरम सर्व करें।



To Top