चिया सीड्स पुडिंग। चिया सीड्स पुडिंग वेटलॉस रैसिपि इन हिन्दी। Chia seeds pudding। chia seeda pudding for weight loss।

 

चिया सीड्स पुडिंग। चिया सीड्स पुडिंग वेटलॉस रैसिपि इन हिन्दीChia seeds puddingchia seeda pudding for weight loss
 

 

चिया सीड्स पुडिंग बनाने के लिए हमें चिया सीड्स,कुछ फ्रूट्स और फ्लेवर की आवश्यकता होती है चिया सीड्स खाने में बहुत हेल्दी होता है और यह वेट लॉस में बहुत मदद करता है जो पुडिंग हम बनाने जा रहे हैं यह फैटफ्री और वेट लॉस करने में बहुत हेल्पफुल है यह आपको लंबे समय तक भूख का एहसास नहीं होने देता और तरोताजा रखता है इसमें सबकुछ हेलथी है फटाफट से चिया सीड्स पुडिंग।


चिया सीड्स पुडिंग


 

Ingrident

चिया सीड्स - दो चम्मच

बादाम - 10 12 पीस भीगे हुए

मिश्री का पाउडर - दो चम्मच

केसर - दो से तीन धागे

दूध - डेढ़ कप

 

Recipe

 

चिया सीड्स पुडिंग बनाने के लिए यहां पर मैंने एक ग्लास जार लिया है आप इसे किसी भी बर्तन में बना सकते हैं। अब मैं यहां पर ग्लास जार में दो कप दूध डाल रही हूं यहां पर मैंने जो दूध लिया है उसे मैंने उबाल कर ठंडा किया हुआ है और उसकी मलाई भी उतार ली है जिससे यह फैट फ्री मिल्क हो गया है आप चाहे तो यहां पर लो फेट मिल्क या टोंड मिल्क का भी प्रयोग कर सकते हैं और अगर आप कोकोनट मिल्क का प्रयोग करना चाहते हैं तो वह भी कर सकते हैं। यदि आप दूध प्रयोग में नहीं लाना चाहते तो आप कोकोनट वाटर भी उपयोग कर सकते हैं।


यहां पर मैंने दो चम्मच के करीब चिया सीड्स लिया हुआ है यह आपको किसी भी ऑनलाइन स्टोर पर उपलब्ध हो जाएगा या आपके आसपास राशन की दुकान में भी मिल सकता है। यदि चिया सीड्स आपके पास उपलब्ध नहीं है तो आप तुलसी के बीच जिसे तुकमलंगा भी कहते हैं।


अब मैं इस जार के दूध में दो चम्मच चिया सीड्स डाल रही हूं कभी भी आप चिया सीड्स को तुरंत भिगोकर ना पिए इसे हमेशा 4 से 5 घंटे भिगोकर रखें उसके बाद ही इसे खाने में प्रयोग करें जिससे कि यह अच्छे तरह के से फूल जाए जिससे डाइजेस्ट भी हो जाता है।


अब मैं इसमें मैं चार से पांच बदाम बारीक काट कर डाल रही हूं और दो से तीन केसर के धागे डाल रही हूं। केशर के धागे ऑप्शनल है लेकिन इसे डालने से बहुत अच्छा फ्लेवर आता है और रात भर भीगने के कारण बदाम भी फूल जाते हैं। आप चाहे तो टेट्रा पैक दूध भी ले सकते हैं अब हम इस जार का ढक्कन लगा देंगे और 4 से 5 घंटे के लिए फ्रिज में रख देंगे। आप इसे रातभर भी भिगाकर रख सकते हैं जब आप सुबह इसे खोलकर देखेंगे तो मिक्सर काफी गाढ़ा हो जाएगा चिया सीड्स भी अच्छी तरह से फूल जाएंगे।


अब मैं इसमें मिश्री का प्रयोग कर रही हूं यहाँ पर मिठास के लिए मैंने मिश्री को पीसकर लिया है। इसकी तासीर ठंडी होती है। आप चाहे तो इसमें स्टीविया सूगर फ्री या शह का भी प्रयोग कर सकते हैं आप इसे बिना मीठे के भी खा सकते हैं, यह ऐसे भी बहुत टेस्टी लगती है। आप चाहे तो इसमें कोई भी एक मीठा फल मिला ले मिक्स कर ले जिससे कि इसमें हल्का मीठा का स्वाद आ जाए और इसी तरीके से आप इसे बना करके फ्रिज में रख सकते हैं इसे सुबह या शाम कभी भी खा सकते हैं।


इससे मैं ऊपर से कटे हुए बादाम और केसर के धागे से गार्निश कर रही हूं आप चाहे तो इसमें अपनी पसंद के फ्रूट्स भी ऐड कर सकते हैं इसे वेट लॉस के डाइट में शामिल करें ।


Tips


आप अपनी पसंद के फ्रूट्स ड्राई फ्रूट्स इसमें ऐड कर सकते हैं यह टोटली ऑप्शनल है आप चाहे तो इसमें किसी भी फूड का पल्प निकालकर भी मिक्स कर सकते हैं।

To Top