सलगा बडा की सब्जी। सलगा बडा की कढ़ी । छत्तीसगढ़ की स्पेशल साल का बड़ा की खट्टी सब्जी। छत्तीसगढ़ी लोकप्रिय व्यंजन।

सलगा बडा की सब्जी। सलगा बडा की कढ़ी । छत्तीसगढ़ की स्पेशल साल का बड़ा की खट्टी सब्जी। छत्तीसगढ़ी लोकप्रिय व्यंजन।

सलगा बडा यह छत्तीसगढ़ की एक फेमस रेसिपी है जो की खास मौके पर घर-घर में बनाई जाती है इसे मट्ठे के साथ बनाया जाता है इसमें जो बड़ा डाला जाता है वह उड़द की दाल का होता है जिसे उबलते हुए सब्जी के मसाले में बड़े का आकार देकर डाला जाता है फिर इसे उबलते हुए कढ़ी में ही पकाया जाता है। यह खाने में बहुत स्वादिष्ट होता है इससे डुबकी कढ़ी भी कहते हैं क्योंकि यह खट्टा होता है आप इसमें खट्टे के लिए दही या मट्ठे का प्रयोग कर सकते हैं। जो घर से बनी हुई दही होती है उसका स्वाद ही अलग होता है तो चलिए आज हम बनाते हैं छत्तीसगढ़ की फेमस सब्जी सलगा बड़ा इसे आप चावल रोटी पूरी किसी के भी साथ खा सकते हैं।


सलगा बडा की सब्जी


Ingrident

बड़े के लिए

सफेद उड़द की दाल(भीगी हुई) – 1 कप 

हरी धनिया –  बारीक कटी हुई 

हरी मिर्च - बारीक कटी हुई 

नमक - स्वादानुसार 

जीरा – 1 छोटी चम्मच 


सब्जी के लिए

अजवाइन – 1 चममच 

खड़ी मिर्च - 3

कसूरी मेथी - 1 चममच

प्याज – 1 मध्यम आकार का (बारीक कटा हुआ)

लहसुन अदरक का पेस्ट – 1 चम्मच 

हरी धनिया – बारीक कटा हुआ 

टमाटर - 2 मध्यम आकार का (बारीक कटा हुआ)

हल्दी – ½ चम्मच 

नमक – स्वादानुसार

लाल मिर्च पाउडर - ½ चम्मच 

बेसन – 1 चम्मच 

मट्ठा/खट्टा दही – 1 कप 


रेसीपी

सलगा बडा की सब्जी बनाने के लिए हमें सबसे पहले कढ़ी तैयार करनी होगी।


कढ़ी बनाने के लिए एक कड़ाही गैस पर गर्म करें जब यह गर्म हो जाए तो इसमें तीन चम्मच तेल डालें तेल के गर्म होने पर इसमें अजवाइन डालें और इसे चटकने दें।


अब इसमें करी पत्ता, खड़ी मिर्च डालें जब यह तड़क जाए तो इसमें लंबे कटे हुए प्याज डालकर हल्का सुनहरा होने तक भूने जब प्याज सुनहरा हो जाए तो इसमें अदरक लहसुन का पेस्ट डालें और 2 मिनट भुने।


अब इसमें एक कप बारीक कटे हुए टमाटर या फिर टमाटर को पीसकर भी डाल सकते हैं। अब इसे अच्छी तरह पकाएं फिर इसमें सूखे मसाले हल्दी, नमक, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर डालकर 5-7 मिनट अच्छी तरह धीमी आंच पर भूने।


जब तक मसाला अच्छी तरह भून जाए तब तक हम कढ़ी के लिए मट्ठा तैयार करते हैं आप चाहे तो एक कप खट्टा दही या फिर घर का जमा हुआ मट्ठा भी ले सकते हैं।


एक मिक्सी का जार ले इसमें मट्ठा/खट्टा दही डालें एक चम्मच बेसन डालें और मिक्सी में चला ले।


अब मसाला अच्छी तरह भून गया है इसमें दो कप पानी डालें और उबाल आने दे जब पानी उबल जाए तो मिक्सी के जार में फेंटा हुआ मट्ठा डालें और इसे फिर से उबलने दे जब तक यह उबल रहा है तब तक हम बड़े की तैयारी करते हैं।


बड़ा बनाने के लिए उड़द की जो डाल हमने भिगो रखी है उसे मिक्सी जार में डालें, उसमें दो हरी मिर्च हरा धनिया और अदरक डालकर पीस लेंगे। अब इस पेस्ट को एक बर्तन में निकाल कर अच्छी तरह फेंट लें।


बड़ा बनाने के लिए पेस्ट तैयार है अब तक कढ़ी में उबाल भी आ गया है उबलते हुई कढ़ी में उड़द दाल का यह जो पेस्ट तैयार किया है उसे बड़े का आकार दें और कड़ी में डालते जाए फ्लेम मिडियम रखें।


जब बड़ा पक कर ऊपर आने लगे तो इसे पलट दें और 10 से 15 मिनट ऐसे ही पकाए फिर गैस की फ्लेम बंद कर दें ऊपर से हरा धनिया डालें।


सलगा बडा की सब्जी सर्वे करने के लिए तैयार है इसे गरमा गरम चावल के साथ परोसे।







To Top