पालक पैन केक। बाजरे के आटे और पालक से बनी पैन केक। बाजार पालक पैन केक।

पालक पैन केक। बाजरे के आटे और पालक से बनी पैन केक। बाजार पालक पैन केक।

दोस्तों आप सब ने पालक से बनी हुई बहुत सी चीज खाई होगी पालक का पराठा, पालक के पकोड़े या पालक सूप आज हम पालक से पैन केक बनाएंगे वह भी बहुत स्वादिष्ट और हेल्दी जिसे हम बाजरे के आटे के साथ मिलाकर बनाएंगे बाजरे का आटा पचने में सहायक होता है और खाने में हल्का भी होता है जिसे पेट से संबंधी कोई भी समस्या हो वह इस व्यंजन को खा सकता है। आप इसे बच्चों के लंच बॉक्स में भी रख सकते हैं उन्हें भी बहुत पसंद आते हैं। इसमें बहुत कम तेल में बनाया गया है जिसमें चंद सूखे मसाले व सब्जियां डाली गई है आप इसमें अपने पसंद की कोई भी सब्जी डाल सकते हैं इसके लिए बहुत ज्यादा पहले से तैयारी करने की आवश्यकता नहीं पड़ती यह फटाफट से और झटपट से तैयार होने वाला हेल्दी स्वादिष्ट नाश्ता है।


बाजरा पालक पैन केक 



चार लोगों के लिए, पालक पत्ता पैन केक बनाने की विधि

Ingrident

पालक – 4 कप बारीक कटा हुआ

बाजरे का आटा – 2 कप 

हरा धनिया – ½ कप 

हरी मिर्च – 2 बारीक कटी हुई 

जीरा – ½ चम्मच 

नमक – स्वादानुसार 

तिल - ½ चम्मच

अजवाइन - ½ चम्मच 

हल्दी - ½ चम्मच

अदरक हरी मिर्च का पेस्ट – 1 चम्मच 

दही – 1 चम्मच

ईनो फ्रूट साल्ट – ¾ चम्मच

तेल –  3 चम्मच 



Recipie

चार लोगों के लिए पालक पत्ता पैन केक बनाने के लिए सबसे पहले पालक की भाजी को अच्छी तरह से धोकर बारीक बारीक काट लें। इसी तरह से धनिया मिर्ची को भी बारीक कट करके रख लें।


अब एक कटोरे में दो कप बाजरे का आटा और एक कप दही को अच्छी तरह से मिक्स करें कि इसमें कोई गुठली न रह जाए।


अब इसमें हमने जो पालक के पत्ते काट रखे हैं उसे डालेंगे हरी धनिया, हरी मिर्च बारीक कटी हुई डालें हल्दी, नमक डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें और इसे 15 मिनट के लिए रेस्ट करने के लिए छोड़ दें।


15 से 20 मिनट बाद आटा अच्छी तरह से फुल जाएगा और पालक के पत्ते भी अच्छी तरह पानी छोड़ देंगे तब इसमें एक चम्मच तिल डालें और थोड़ा गुनगुना पानी डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें यदि बैटर ज्यादा गाढ़ा है तो थोड़ा पानी डालकर अच्छी तरह से फेंट ले।


अब एक चौड़े तले का पैन लें इसे गैस पर गर्म करने रखें जब यह गर्म हो जाए तो एक चम्मच तेल डालकर फैला ले अब जो बैटर हमने रेडी करके रखा हुआ है उसे थोड़ी मात्रा में डालें और फैलाएं एक बार में इतना ही डालें की तवे पर फैल जाए और बहुत मोटा ना हो।


अब इसे एक तरफ से 4 से 5 मिनट तक ढंक कर पका लें अब ढक्कन हटा कर देखें यह ऊपर से भी गहरे रंग का हो चुका है अब इसे ऊपर से तेल डालकर पलट ले और दूसरी तरफ से भी सुनहरा होने तक सेकें।


एक पैन केक को सेकने में 8 से 10 मिनट का समय लगता है जब यह दोनों तरफ से सुनहरा हो जाए तो इसे प्लेट में निकालें और चटनी के साथ सर्व करें।








To Top