क्रिस्पी आलू नगेट्स रेसिपी इन हिंदी। झटपट बनने वाले आलू के क्रिस्पी नगेट्स। Crispy potato nuggets। Crispy potato nuggets recipe in Hindi।

क्रिस्पी आलू नगेट्स रेसिपी इन हिंदी। झटपट बनने वाले आलू के क्रिस्पी नगेट्स। Crispy potato nuggets। Crispy potato nuggets recipe in Hindi।

क्रिस्पी पोटैटो नगेट्स बनाने के लिए हमें आलू और कुछ सूखे मसाले की जरूरत पड़ेगी जिससे हम अरारोट और ब्रेड क्रंब्स की कोटिंग कर के बना सकते हैं। आप इसे बच्चों के टिफिन में डाल सकते हैं या फिर अगर कोई मेहमान अचानक से आ जाते हैं तो भी आप इसे बना सकते हैं आप चाहे तो इसे पहले से बना कर रख सकते हैं 10 से 15 दिन तक फ्रीजर में स्टोर करके रखा जा सकता है और कोई भी गेस्ट आने पर तुरंत फ्राई करके सर्व कर सकते हैं। तो चलिए फटाफट से बनाते हैं क्रिस्पी आलू नगेट्स।


क्रिस्पी आलू नगेट्स 


चार लोगों के लिए क्रिस्पी आलू नगेट्स

Ingrident

आलू – 250 ग्राम (उबले हुए)

कॉर्न फ्लोर – ½ कप

चिली फ्लेक – ½ चम्मच

हल्दी – ½ चम्मच

नमक - स्वादानुसार

जीरा – ½ चम्मच

हरी धनिया - बारीक कटी

हरी मिर्च – 2 बारीक कटे हुआ

स्वीट कॉर्न – ½ कप उबले हुए

हरे मटर – ½ कप उबले हुए


Recipie

क्रिस्पी आलू नगेट्स बनाने के लिए सबसे पहले आलू को धोकर उबाल ने पर छिलका उतार के रखें इसे थोड़ी देर रखने से इसमें जो एक्स्ट्रा पानी है वह सूख जाएगा।


अब कॉर्न और हरे मटर को उबाल लें हरी धनिया व हरी मिर्च को बारीक काट ले।


एक कटोरी में दो चम्मच कॉर्न फ्लोर डालें और आधा कप पानी डालकर घोल बना लें। अब एक बाउल में हमने जो आलू उबालकर छीलकर रखे हैं उसे डालें और मैश कर लें।


अब मैश किए हुए आलू में सभी सूखे मसाले हल्दी, नमक, चिल्ली फ्लेक्स, कटी हुई हरी धनिया, हरी मिर्च डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर ले और एक डो रेडी करें।


एक प्लेट नगेट्स की कोटिंग के लिए ब्रेड का चूरा भी रखें।


अब अपने दोनों हथेलियां में तेल लगाई और आलू व मसाले का जो दो हमने रेडी किया है उसे थोड़ा-थोड़ा लेकर बाल बनाते जाएं।


अब जो बॉल्स हमने रेडी किए हैं उसे एक-एक करके स्लरी में डीप करते जाएंगे और बाहर निकाल कर ब्रेड क्रम से अच्छी तरह कोट करेंगे इसी तरह से सभी बॉल्स तैयार कर लेंगे और इन्हें 15 से 20 मिनट फ्रिज में सेट होने के लिए रख देंगे।


अब एक कढ़ाई में तेल गर्म करेंगे तेल जब मीडियम गर्म हो जाए तो इसमें नगेट्स डालेंगे एक बार में इतने ही डालें जितने कढ़ाई में आ सके अब इसे मीडियम फ्लेम पर अलग-अलग कर अच्छी तरह सेक लें जब यह दोनों तरफ से सुनहरा हो जाए तो इसे प्लेट में निकालें।


गरमा गरम नगेट्स को सॉस भारी चटनी है इमली की चटनी के साथ सर्व करें।


Tips

आप आलू क्रिस्पी नगेट्स को पहले से बनाकर 15 से 20 दिन फ्रिज में स्टोर करके भी रख सकते हैं।

आप चाहे तो इसमें मनपसंद की अन्य सब्जियां वह अदरक लहसुन का पेस्ट भी डाल सकते हैं।


To Top