होममेड प्रीमिक्स रेसिपी। सेवई का उपमा प्रिमिक्स।Premix recipe in Hindi । Instant homemade premix

होममेड प्रीमिक्स रेसिपी। सेवई का उपमा प्रिमिक्स Premix recipe in Hindi । Instant homemade premix।



प्रीमिक्स आप सभी लोगों ने सुना होगा जो बाजार में बहुत आसानी से उपलब्ध है लेकिन जरूरी नहीं यह हेल्थी हो क्योंकि इसमें बहुत तरह के कॉस्मेटिक पदार्थ भी मिलाए जाते हैं जिससे यह जल्दी खराब ना हो। तो मेरे हिसाब से तो यह बिल्कुल भी हेल्दी नहीं इसलिए मैं आज सबके लिए होममेड प्रीमिक्स की रेसिपी लाई हूं जो बच्चे घर से बाहर रहते हैं या जिन्हें घर का खाना तुरंत उपलब्ध नहीं हो पाता या ऑफिस के चक्कर में आप फ्रेश खाना बनाने में असमर्थ है तो आप इस प्रीमिक्स को पहले से बना कर रख सकते हैं और जब भी भूख लगे बस 5 मिनट गर्म करके इसका लाभ उठा सकते हैं।




Recipe 

सेवई – 2 कप 

गाजर – ¼ कप 

शिमला -¼ कप 

बींस -¼ कप 

हरी मिर्च – 2 बारिक कटी हुई 

सूखा हरा धनिया – 1 चम्मच 

चने की दाल – ½ चम्मच

उड़द दाल - ½ चम्मच

सरसों - ½ चम्मच

करी पत्ता - 10 

तेल – 4 चम्मच 

नमक – स्वादानुसार




Recipe

सेवई के उपमा बनाने के लिए जो भी सब्जी ऊपर बताई गई है उसे रात में काट के रखना और हवा में फैला दे इसे सब्जियों का जो पानी है सूख जाएगा और सब्जियां श्रिंक भी हो जाएगी सुख के।


अब प्रीमिक्स बनाने के लिए पहला सूखे कढ़ाई में सेवई को 5 से 7 मिनट हल्का भून ले फिर इसे प्लेट में निकालें।


अब एक कड़ाही में तेल या देसी घी दो चम्मच डालें और गर्म करें जब यह गर्म हो जाए तो इसमें राई डालें उसे चटकने दें फिर चना दाल और उड़द दाल डालें इसे हल्का सुनहरा होने दे फिर जो सब्जियां हमने काट रखी है उसे डालकर अच्छी तरह भुनें 5 से 7 मिनट मध्यम आंच पर भूनें जिससे कि इसमें जो थोड़ी बहुत नमी बची रह गई है वह भी चली जाएगी।


अब इस स्टेप पर उसमें नमक और सेवई को कढ़ाई में डालकर मसाले के साथ अच्छी तरह से मिक्स करें और 2 से 3 मिनट और भुने अब गैस बंद करें इसे प्लेट में निकलना और ठंडा होने दे।


हमारा प्रीमिक्स रेडी है इससे एक और टाइट डब्बे में भर आप इसे एक से दो हफ्ते स्टोर करके रख सकते हैं।


Tips 

यदि आप उपमा की प्रीमिक्स बनाना चाहते हैं तो इसी विधि से सेवई की जगह सूजी का प्रयोग करें।



Tags
To Top