गुपचुप पानी प्रीमिक्स रेसिपी इन हिंदी। गुपचुप पानी प्रीमिक्स। Instant gupchup Pani premix। Gupchup Pani premix recipe।

गुपचुप पानी प्रीमिक्स रेसिपी इन हिंदी। गुपचुप पानी प्रीमिक्स। Instant gupchup Pani premix। Gupchup Pani premix recipe।

"जब आपके घर पर ही गुपचुप खाने का मन करे और उसकी झंझट से आपको बनाने का मन ना हो तब आप ये प्रीमिक्स प्रयोग में ला सकते हैं।"


गोलगप्पा, गुपचुप, पुचका यह अलग-अलग प्रांत में अलग-अलग नाम से जाना जाता है आपके यहां पर इसे किस नाम से बुलाते हैं मुझे कमेंट करके जानकारी दें। आज मैं आप सबके लिए गुप चुप पानी के प्रीमिक्स की रेसिपी लेकर आई हूं। इसे आप एक गिलास पानी में चार चम्मच घोलें और बस आपका गुपचुप पानी तैयार है। इसे बनाना भी कोई बहुत ज्यादा मेहनत का काम नहीं है आसानी से घर में उपस्थित कुछ ही चीजों से बनकर तैयार हो जाता है मैं आज आपको गुपचुप पानी बनाने की दोनों रेसिपी बताऊंगी। एक रेसिपी जो प्रीमिक्स की है और दूसरी पारंपरिक इंस्टेंट विधि गुपचुप पानी बनाने की होती है। इतनी भाग दौड़ है आजकल के जीवन में की घर पर कुछ बनाने का सोचो तो मन ऊब जाता है थोड़े पैसे दे दो और बाहर से ही ले आओ बाहर हर समय इन चीजों को खाना हेल्दी नहीं होता इस घर में सफाई से वह हेल्दी बना सकते हैं। तो लिए झटपट से बनाते हैं गुपचुप का पानी।





गुपचुप पानी प्रीमिक्स

 Ingredient

हरी धनिया पाउडर – 4 चम्मच

हरी मिर्च पाउडर – 4 चम्मच

सोंठ पाउडर – 1 चम्मच

जीरा पाउडर – 1 चम्मच

पुदीने के पत्ते का पाउडर – 2 चम्मच

काली मिर्च - 4

काला नमक – 1 चम्मच

हींग – ¼ चम्मच

अमचूर – 2 चम्मच

चाट मसाला – 1 चम्मच


Recipe

गुपचुप पानी का प्रीमिक्स बनाने के लिए सबसे पहले हमें हरी धनिया, हरी मिर्च को सुखाकर रखना होगा क्योंकि मैं गुपचुप पानी प्रीमिक्स हमेशा से बना कर रखती हूं इसलिए बाजार से जब भी मैं हरी धनिया लाती हूं तो मैं हरी धनिया हरी मिर्च सुखाने के लिए ज्यादा ही खरीद के लाती हूं।


हरी धनिया, हरी मिर्च, पुदीने के पत्ते को अच्छी तरह से धोकर एक पतले से कॉटन के कपड़े में फैला ले। फिर इसे 5 से 10 मिनट के लिए धूप में रखें जैसे ही इसका पानी सूख जाए उसे धूप में रखने के पहले एक पतले कपड़े से ढक दें ताकि यह काला ना पड़े।


जब इसका पानी सूख जाए तो इसे बारिक काट कर, हल्की-हल्की धूप या फिर छांव वाली जगह पर रखें जिससे यह काला ना पड़े और इसका रंग भी सलामत रहे और सुख भी जाए उसे दो-तीन दिन इसी तरह से सुखाएं।


जब यह पूरी तरह सूख जाए तो फिर गुपचुप पानी का प्रीमिक्स बनाने के लिए यह तैयार है।


अब हम एक मिक्सी का जार लेंगे उसमें पुदीने की पत्ते, हरी धनिया की पत्ती और हरी मिर्च को अलग-अलग बारी-बारी से पाउडर बना ले प्लेट में निकले।


अब हम एक कटोरा में चार चम्मच धनिया पाउडर, दो चम्मच हरी मिर्च का पाउडर, दो चम्मच पुदीने के पत्ते का पाउडर, एक चम्मच सौंफ पाउडर एक चम्मच जीरा पाउडर आधा चम्मच रिंग एक चम्मच चाट मसाला एक चम्मच काला सोंठ पाउडर डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लेंगे या जार में चला लेंगे जिससे यह अच्छी तरह मिक्स हो जाए।


अब इसे एक प्लेट में निकले हल्का ठंडा होने दे फिर इसे एक और एयर टाइट कंटेनर में भरकर रखें आप इसे 1 महीने तक स्टोर करके रख सकते हैं यह खराब नहीं होगा।


फिर जब भी आपको गुपचुप खाने का दिल करे आलू मटर उबाले गुपचुप का एक पैकेट घर पर लाएं, बारीक प्याज और हरी धनिया कांटे और बस इस प्रीमिक्स को एक गिलास पानी में चार चम्मच डालकर घोलें, नमक कम ज्यादा हो तो स्वाद अनुसार डालें बारीक बारीक हरी धनिया काट कर डालें और आपका गुपचुप पार्टी करें।


इंस्टेंट गुपचुप पानी रेसिपी

Recipe 

इसके लिए हरी धानिया - 50 ग्राम चार से पांच - हरी मिर्च ,25 ग्राम पुदीना पत्ती ,एक इंच अदरक कटा हुआ, जीरा एक चम्मच, चार से पांच काली मिर्च, एक चम्मच काला नमक, एक चम्मच अमचूर पाउडर डालें और चिकना पेस्ट बना ले।


यदि आपको तीखा पसंद है तो आप मिर्ची की मात्रा बढ़ा सकते हैं अब हम एक कटोरा मैं आधा लीटर पानी लेंगे उसमें 4 से 5 चम्मच इस चटनी को डालें फिर इसमें नमक स्वाद अनुसार एक चम्मच चाट मसाला एक नींबू का रस और थोड़ी सी बारीक कटी हुई हरी धनिया डालकर मिला लेंगे हमारा इंस्टेंट गुपचुप पानी तैयार है।


Tips

यह जो सुखी धानिया है गर्मियों में जब सब हरी धनिया उपलब्ध न हो तो आप इसका प्रयोग सब्जियों में कर सकते हैं।


Tags
To Top