मिक्स फ्रूट शेक रेसिपी इन होम। मार्केट स्टाइल फ्रूट शेक। Homemade fruit shake recipe in Hindi। Fruit shake।

मिक्स फ्रूट शेक रेसिपी इन होम। मार्केट स्टाइल फ्रूट शेक। Homemade fruit shake recipe in Hindi। Fruit shake।


जब आपको कहीं जाने की हड़बड़ी हो और समझ में ना आए कि आप क्या बनाएं तो आसानी से झटपट बनने वाला यह फ्रूट शेक घर पर ही बना सकते हैं। यह बहुत स्वादिष्ट हेल्दी और नेचुरल होता है। इसमें कुछ भी कॉस्मेटिक चीज प्रयोग में लाने की आवश्यकता नहीं है, इसे पूरी तरह नेचुरल बनाने के लिए ही इसमें शहद का प्रयोग किया गया है। क्योंकि चीनी स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होती है, इसलिए हम यहां पर चीनी का प्रयोग नहीं कर रहे हैं, यहां पर मिठास के लिए शहर आप चाहे तो गुड का भी प्रयोग कर सकते हैं इसमें आप अपने सारे पसंद के फल का प्रयोग कर सकते हैं हमने यहां पर कला से और अनार लिया है। तो लिए हम फटाफट से बनाते हैं यह फ्रूट शेक।

आप यह शेख बच्चों को भी पिला सकते हैं बड़ों को भी पिला सकते हैं यदि आप डाइटिंग में है तो भी आप इसे अपने नाश्ते में ऐड कर सकते हैं कि किसी भी प्रकार से आपको नुकसान नहीं करेगा और आपको अच्छी सेहत प्रदान करेगा जिससे अब दिन भर फुर्तीला भी महसूस करेंगे।


फ्रूट शेक 


Ingredient 

दूध – 4 कप 

शहद – 4 चम्मच 

सेब – ¼ कप 

केला - ¼ कप 

अनार – ¼ कप 

चीनी – ½ कप 

दूध पाउडर – 2 चम्मच


Recipe

फ्रूट शेक बनाने के लिए सबसे पहले दूध को एक पतीले में गर्म करने रखें, जब तक दूध उबल जाए तब तक हम अपनी बाकी तैयारी कर लेते हैं। सभी फलों को ऊपर बताई हुई मात्रा में बारीक कट कर लें।



जब दूध अच्छी तरह उबल जाए तो, इसे ठंडा कर लें। जब दूध रूम टेंपरेचर पर ठंडा हो जाए तो इसे एक जार में डालेंगे और जितने भी फ्रूट्स काट के रखे हैं उसे जार में डालें, दुध पाउडर डालें, बर्फ डालें, शहद डालें और मिक्सी में चला लें।



मिक्सी में चलते वक्त बीच में इसे एक बार खोल कर देख ले यदि फ्रूट्स अच्छी तरह से मिक्स हो गए हैं तो बंद कर दें और नहीं हुए हो तो फिर से चला ले।


अब मिक्सी में तैयार शेख को एक गिलास में डालें इसे ऊपर से अनार और कुछ कटे हुए फलों से सजा कर सर्व करें।



Tips

यदि आप ड्राई फ्रूट शेक बनाना चाहते हैं तो इसमें सभी फ्रूट्स की जगह ड्राई फ्रूट्स का प्रयोग कर सकते हैं।


आपको जो भी फ्रूट पसंद है अपनी पसंद के फ्रूट, शेक में ऐड कर सकते हैं।


कभी भी फ्रूट शेक बनाने के लिए पहले से फ्रूट्स काट कर ना रखें हमेशा फ्रेश फ्रूट से ही डालें।


To Top